इन दिनों सोशल मीडिया पर ले-ऑफ की खबर ने हलचल मचा दी है। दरअसल, अमेरिका में स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी Salesforce ने अचानक ही अपनी टीम से 4,000 कर्मचारियों को निकालने की घोषणा कर दी है, जिससे यह चर्चा का विषय बन गया। कंपनी का कहना है कि इस बड़े फैसले का कारण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एजेंट्स का बढ़ता हुआ प्रभाव और उनकी क्षमता है, जिसने मानव-केन्द्रित कार्यों की जगह लेना शुरू कर दिया है। CEO मार्क बेनिऑफ ने एक हालिया पॉडकास्ट में स्पष्ट किया कि इस टीम की संख्या 9,000 से घटकर लगभग 5,000 रह गई है, यानी लगभग 45% कम हो गई है, जो कि सीधे-सीधे AI के प्रभाव का नतीजा है। उन्होंने इसे “रीबैलेंसिंग ऑफ हेडकाउंट” से जोड़ते हुए यह भी बताया कि अब उन्हें उतने कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं रही जितनी पहले थी ।
रोजगार पर गहराया संकट
एआई एजेंट्स अब ग्राहक बातचीत का लगभग 50% हिस्सा संभाल रहे हैं, जबकि यह प्रतिशत एक साल पहले शून्य था । Salesforce का यह कदम सिर्फ रोजगार को प्रभावित करने तक सीमित नहीं है, बल्कि ग्राहक सेवा और बिक्री प्रक्रियाओं में AI के योगदान को भी रेखांकित करता है।
पूरी तरह इंसानों की जगह नहीं ले सकता AI
CEO बेनिऑफ ने उल्लेख किया कि AI ने पिछले 26 वर्षों में जवाब न दिए गए 100 मिलियन से अधिक बिक्री संबंधी लीड्स का भी ख्याल रखा है। बेहतर उत्पादकता और संचालन ढांचे की ओर बढ़ते हुए बेनिऑफ ने यह भी कहा कि यह परिवर्तन “अपने करियर के सबसे रोमांचक महीनों” में से एक है। हालांकि, उन्होंने जोर देते हुए ये भी कहा कि AI पूरी तरह से मानव की जगह नहीं ले सकता, जटिल मामलों और इंसानी देखरेख अभी भी अनिवार्य है।यह बदलाव Salesforce के पहले के मजबूत AI-विरोधी रुख से भी अलग है।
AI नौकरियों को खत्म नहीं, कार्यों में लाएगा तेजी
जुलाई में, बेनिऑफ ने कहा था कि AI बड़े पैमाने पर नौकरियों को खत्म नहीं करेगा, बल्कि कार्यों में सहायता करेगा। लेकिन सितंबर के इस कदम ने उनकी उस राय से 180 डिग्री बदलाव दर्शाया है। इस सबके बीच, Salesforce यह भी स्पष्ट कर रहा है कि AI का काम सिर्फ खर्च घटाना या कर्मचारियों को हटाना ही नहीं है, बल्कि उनकी कार्यशैली और कुशलताओं को नए स्तर पर ले जाना है। इस दिशा में बदलाव के चलते कुछ भूमिकाओं में हायरिंग पर रोक लगाई गई है, जबकि AI संबंधित बिक्री एवं अन्य क्षेत्रों में भर्ती तेज की जा रही है ।
Salesforce की यह पहल दिखाती है कि AI अब सिर्फ सुविधाजनक तकनीक नहीं रहा, बल्कि कार्य-जीवन का हिस्सा बन गया है। इससे न केवल तकनीकी परिवर्तन की गति महसूस होती है, बल्कि मानव और मशीन के बीच सहयोग के नए दायरे भी उभरकर सामने आ रहे हैं।
अब देखना ये होगा कि आने वाले समय में अन्य बड़ी कंपनियां इस AI ट्रांजिशन को कैसे अपनाएंगी और मानव कर्मी कितनी तेजी से नए कौशल सीखकर खुद की जगह बनाए रखेंगे।
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