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मुंबई का पहला बुलेट ट्रेन स्टेशन, सिर्फ़ एक स्टेशन नहीं, भारत के भविष्य की झलक! 2027 में शुरू हो सकती है सर्विस

भारत में हाई-स्पीड रेल का सपना अब पूरा होने जा रहा है। देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना, जो मुंबई को अहमदाबाद से जोड़ेगी, प्रगति पर है। मुंबई का BKC स्टेशन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें भारत के आधुनिक इंजीनियरिंग की झलक दिखाई देगी।

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Bullet Train Station: भारत में हाई-स्पीड रेल का सपना अब हकीकत में बदलने जा रहा है। देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना, जो मुंबई को अहमदाबाद से जोड़ेगी, प्रगति पर है, और इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है मुंबई का बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) स्टेशन। यह स्टेशन सिर्फ़ एक रेलवे स्टेशन नहीं, बल्कि आधुनिक इंजीनियरिंग और भविष्य की परिवहन प्रणाली का प्रतीक है।

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2017 में रखी गई परियोजना की आधारशिला

भारत जल्द ही हाई-स्पीड रेल के युग में प्रवेश करने जा रहा है, जिसकी शुरुआत मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना से होगी। इस ऐतिहासिक परियोजना की आधारशिला सितंबर 2017 को रखी गई थी, और अब इसके पहले चरण की शुरुआत का लक्ष्य सितंबर 2027 रखा गया है।

  • यह स्टेशन 508 किलोमीटर की दूरी को सिर्फ 2 से 2.5 घंटे में तय करने वाली बुलेट ट्रेन सेवा का एक अहम हिस्सा है।
  • यह ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी, जो यात्रियों को एक अभूतपूर्व अनुभव देगी।

BKC स्टेशन क्यों है इतना खास?

  • यह स्टेशन जमीन से करीब 32.5 मीटर नीचे बन रहा है, जो लगभग 10 मंजिला इमारत की गहराई के बराबर है।
  • इसमें 3 स्तर होंगे: एक प्लेटफॉर्म के लिए, एक कॉन्कोर्स के लिए, और तीसरा सर्विस फ्लोर के लिए। स्टेशन में कुल 6 प्लेटफॉर्म होंगे, जिनमें से हर एक 415 मीटर लंबा होगा, जो हाई-स्पीड ट्रेनों के लिए उपयुक्त है।
  • अंडरग्राउंड निर्माण: Cut and Cover तकनीक से बन रहा यह स्टेशन इंजीनियरिंग का एक बेहतरीन नमूना है।
  • मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी: : यात्रियों की सुविधा के लिए इसे सीधे मेट्रो लाइन 2B और अन्य मेट्रो मार्गों से जोड़ा जाएगा, इसे मेट्रो और सड़क यातायात से सीधा जोड़ा जाएगा, जिससे यह एक प्रमुख परिवहन हब बन जाएगा।
  • आधुनिक सुविधाएं: स्टेशन में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी, जैसे स्वचालित टिकट सिस्टम, हाई-स्पीड एस्केलेटर, डिजिटल साइनबोर्ड और अत्याधुनिक यात्री वेटिंग एरिया।

अब तक निर्माण कार्य की प्रगति

इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर काम तेज़ी से चल रहा है।

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खुदाई: 84% खुदाई का काम पूरा हो चुका है।

कंक्रीट का काम: बेस स्लैब बनाने के लिए M-60 ग्रेड की हाई-क्वालिटी कंक्रीट का उपयोग किया गया है।

तकनीक: साइट पर 3 अत्याधुनिक बैचिंग प्लांट और कंक्रीट टेस्टिंग लैब काम कर रहे हैं, जो निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं।

इस स्टेशन की अनुमानित लागत 3600 करोड़ रुपये है, जो इसके विशाल आकार और जटिल इंजीनियरिंग को दर्शाता है।

यह सिर्फ़ एक स्टेशन नहीं, भारत का भविष्य है

BKC बुलेट ट्रेन स्टेशन भारत में ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। यह स्टेशन न केवल मुंबई-अहमदाबाद रूट के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह भारत के लिए भविष्य की परिवहन परियोजनाओं का एक मॉडल भी स्थापित करेगा। यह एक ऐसा कदम है जो भारत को वैश्विक इंफ्रास्ट्रक्चर मानचित्र पर एक नई पहचान देगा। यानि भारत अब वैश्विक स्तर पर हाई-टेक और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में सक्षम है।

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